CTET Syllabus 2025 – नए बदलाब के साथ सीबीएसई सीटीईटी सिलेबस 2025

 

CTET Syllabus 2025 in Hindi

CTET Syllabus 2025 Pdf Download

 

CTET Exam Pattern 2025

  1. CTET परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होगा तथा 1 प्रश्न के लिए उत्तर के रूप में 4 विकल्प दिए गए होंगे।
  2. परीक्षा की अवधि 2:30 घण्टे होगी और कुल प्रश्नो की संख्या 150 होगी।
  3. कक्षा 1 से 5 तक के लिए पेपर प्रथम पाली (सुबह) में आयोजित किया जाएगा, वही कक्षा 1 से 8 तक के लिए पेपर द्वितीय पाली में आयोजित किया जाएगा।
  4. दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को एक अलग प्रश्न पत्र दिया जाएगा।
  5. 40% से अधिक विकलांगता वाले अलग-अलग-योग्य उम्मीदवार उनके साथ वर्णन कर सकते हैं।
  6. सभी वर्गों को प्रयास करना अनिवार्य है।
  7. पेपर 1 या पेपर 2 किसी में भी नकारात्मक अंकन नहीं लागू है।
प्रश्नों की संख्या 150
कुल अंक 150
समय 2 घंटे 30 मिनट
परीक्षा का प्रकार वस्तुनिष्ठ (Objective)

 

पेपर I: प्राइमरी चरण: कक्षा I – V 

खंड

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

परीक्षा अवधि

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30

30

2 घंटे 30 मिनट

भाषा I

30

30

 

 

भाषा II

30

30

गणित

30

30

पर्यावरण अध्ययन

30

30

पेपर II: माध्यमिक चरण: कक्षा V-VIII 

 

 

खंड

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

परीक्षा का समय

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30

30

2 घंटे 30 मिनट

भाषा I

30

30

भाषा II

30

30

गणित और विज्ञान

(गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए)

60

60

दोनों पेपर में सभी सेक्शन अनिवार्य हैं।

 

CTET Syllabus 2025 

CTET Syllabus in Hindi 2025: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए CBSE द्वारा जारी विषयवार विस्तृत CTET Syllabus 2025 in Hindi को कवर किया हैं। जो उम्मीदवार आगामी CTET Exam में शामिल होने जा रहे हैं, CTET Paper 1 परीक्षा प्राथमिक चरण यानी कक्षा I से कक्षा V के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, पर्यावरण अध्ययन और गणित से प्रश्न होंगे। परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। और पेपर II के पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा- I, भाषा- II, गणित और विषय शामिल हैं। विज्ञान या सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान। नीचे दिए गए विस्तृत CTET पेपर I पाठ्यक्रम को जानने के लिए पढ़ें।

CTET Syllabus 2025 Paper 1

CTET पेपर 1 में बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। CTET पेपर I पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा- I, भाषा- II, के विषय शामिल हैं, यहां हम CTET 2025 Exam की बेहतर समझ के लिए पेपर 1 के लिए संपूर्ण CTET Syllabus प्रदान कर रहे हैं। उम्मीदवार विस्तृत विषय-वार और विषय-वार CTET Syllabus 2025 नीचे पाते हैं। आपकी परीक्षा को आसान बनाने के लिए हमने CTET Paper 1 Syllabus नीचे दिए हैं।

1. (Child Development and Pedagogy) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

CTET Exam के लिए बाल विकास और शिक्षाशास्त्र कुछ सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं। इसमें 30 प्रश्न शामिल हैं। प्रत्येक सही प्रतिक्रिया में 1 अंक होता है। यह 6 से 11 वर्ष के आयु समूहों के लिए प्रासंगिक शिक्षण और सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर केंद्रित होगा। छात्र इस खंड में अच्छा स्कोर कर सकते हैं यदि वे प्रत्येक विषय का विस्तार से अध्ययन करेंगे।

a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न

  1. विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  2. बच्चों के विकास के सिद्धांत
  3. आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  4. समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
  5. पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  6. बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
  7. इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  8. बहु-आयामी खुफिया
  9. भाषा और विचार
  10. एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
  11. शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
  12. सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  13. शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न

  1. वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना।
  2. सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
  3. प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना।

c) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न

  1. बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
  2. शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  3. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
  4. बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
  5. अनुभूति और भावनाएं
  6. प्रेरणा और सीखना
  7. सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय

 

2. CTET Syllabus 2025: Language I (भाषा-1)

भाषा 1 शिक्षा के माध्यम से संबंधित दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह खंड स्कोरिंग भी है लेकिन यह उचित तैयारी की मांग करता है। इसमें 30 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।

a) भाषा समझ (Comprehension) – 15 प्रश्न

अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा, या विवेचनात्मक हो सकता है)

 b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण।

 

3. CTET Syllabus 2025 For Language- 2 ( भाषा-2)

भाषा 2 भी भाषा 1 के रूप में बुनियादी अवधारणाओं पर आधारित है। भाषा 2 भाषा के तत्वों और समझने की क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसमें 30 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।

a) समझ – 15 प्रश्न – (CTET Syllabus 2025 in Hindi PDF Download )

  • समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)।

b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र – 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार।
  • भाषा कौशल।
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना।
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन।
  • उपचारात्मक शिक्षण।

 

4. CTET Syllabus 2025: Mathematics Syllabus (गणित )

गणित का पाठ्यक्रम है लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर मध्यम है। पहली से पांचवीं कक्षा तक के अधिकांश प्रश्न बेसिक अंकगणित से पूछे जाते हैं। इसमें 30 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक सही प्रतिक्रिया में 1 अंक होता है।

a) Content: 15 Questions

  1. Geometry
  2. Shapes & Spatial Understanding
  3. Solids around Us
  4. Numbers
  5. Addition and Subtraction
  6. Multiplication
  7. Division
  8. Measurement
  9. Weight
  10. Time
  11. Volume
  12. Data Handling
  13. Patterns
  14. Money

 

b) Pedagogical issues: 15 Questions

Nature of Mathematics/Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning patterns and strategies of making meaning and learning

  1. Place of Mathematics in Curriculum
  2. Language of Mathematics
  3. Community Mathematics
  4. Valuation through formal and informal methods
  5. Problems of Teaching
  6. Error analysis and related aspects of learning and teaching
  7. Diagnostic and Remedial Teaching

 

5. CTET Environmental Studies Syllabus 2025 (पर्यावरण अध्ययन)

पर्यावरण अध्ययन एक बहुत ही स्कोरिंग खंड है। इस खंड में 30 प्रश्न हैं। प्रत्येक सही प्रतिक्रिया में 1 अंक होता है। यह छात्रों की समस्या-समाधान क्षमताओं और शैक्षणिक समझ का परीक्षण करेगा।

  • I. Family and Friends:
    • Relationships
    • Work and Play
    • Animals
    • Plants
  • II. Food
  • III. Shelter
  • IV. Water
  • V. Travel
  • VI. Things We Make and Do

b) Pedagogical Issues: 15 Questions

  1. Concept and scope of EVS
  2. Significance of EVS, integrated EVS
  3. Environmental Studies & Environmental Education
  4. Learning Principles
  5. Scope & relation to Science & Social Science
  6. Approaches of presenting concepts
  7. Activities
  8. Experimentation/Practical Work
  9. Discussion
  10. CCE
  11. Teaching material/Aids
  12. Problems

 

CTET Syllabus 2025 Paper 2

CTET Paper 2 में बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। CTET पेपर 2 पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा- I, भाषा- II, गणित और पर्यावरण अध्ययन के विषय शामिल हैं, यहां हम CTET 2025 Exam की बेहतर समझ के लिए पेपर 2 के लिए संपूर्ण CTET Syllabus प्रदान कर रहे हैं। उम्मीदवार विस्तृत विषय-वार और विषय-वार CTET Syllabus 2025 नीचे पाते हैं। आपकी परीक्षा को आसान बनाने के लिए हमने CTET Paper 2 Syllabus नीचे दिए हैं।

 

CTET Syllabus 2025 

1. Child Development & Pedagogy (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र)

CTET परीक्षा के लिए बाल विकास और शिक्षाशास्त्र कुछ सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं। यह एक बहुत ही वैचारिक और सैद्धांतिक विषय है। यह उम्मीदवार की वैचारिक समझ का विश्लेषण करता है। छात्र इस खंड में अच्छा स्कोर कर सकते हैं यदि वे प्रत्येक विषय का विस्तार से अध्ययन करेंगे। इस खंड में 30 प्रश्न हैं। प्रत्येक सही प्रतिक्रिया में 1 अंक होता है।

a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) – 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  • समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
  • पियाजे, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
  • इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • बहु-आयामी खुफिया
  • भाषा और विचार
  • एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
  • शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
  • सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  • शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना- 5 प्रश्न

  • वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  • सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना

c) सीखना और शिक्षाशास्त्र- 10 प्रश्न

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
  • शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  • समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
  • बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
  • अनुभूति और भावनाएं
  • प्रेरणा और सीखना
  • सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय।

 

2. CTET 2025 Syllabus in Hindi (Paper-2): Language 1

भाषा 1 मुख्य रूप से शिक्षा के माध्यम से संबंधित दक्षताओं पर केंद्रित होगी। यह खंड स्कोरिंग भी है लेकिन यह उचित तैयारी की मांग करता है। भाषा मूल रूप से भाषा की समझ के स्तर पर निर्भर करती है। इस खंड में 1 अंक के 30 प्रश्न हैं।

a) भाषा समझ- 15 प्रश्न

  • अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा, या विवेचनात्मक हो सकता है)

b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र- 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

 

3. CTET 2025 Syllabus in Hindi (Paper-2): Language 2

भाषा 2 भी भाषा 1 के रूप में बुनियादी अवधारणाओं पर आधारित है। भाषा 2 भाषा के तत्वों और समझने की क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी। यहां हमने भाषा II के सभी महत्वपूर्ण विषयों को सूचीबद्ध किया है।

a) समझ – 15 प्रश्न

  • समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर एक प्रश्न के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)

b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र – 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण।

 

4. CTET Syllabus 2025 Paper 2- Mathematics and Science (गणित और विज्ञान)

(i) CTET Maths Syllabus 2025 (गणित) -30 प्रश्न

गणित का पाठ्यक्रम लंबा और कठिन है लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर आसान से मध्यम है। सबसे ज्यादा सवाल NCERT कक्षा 6वीं से 8वीं तक के थे।

a) सामग्री- 20 प्रश्न

  • संख्या प्रणाली
  • हमारी संख्या जानना
  • नंबरों के साथ खेलना
  • पूर्ण संख्याएं
  • ऋणात्मक संख्याएं और पूर्णांक
  • भिन्न
  • बीजगणित
  • बीजगणित का परिचय
  • अनुपात और अनुपात
  • ज्यामिति
  • बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
  • प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
  • समरूपता: (प्रतिबिंब)
  • निर्माण (सीधे किनारे स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके)
  • क्षेत्रमिति
  • डेटा संधारण

b) शैक्षणिक मुद्दे- 10 प्रश्न

  • गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
  • पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
  • गणित की भाषा
  • सामुदायिक गणित
  • मूल्यांकन
  • उपचारात्मक शिक्षण
  • शिक्षण की समस्या

(ii) CTET Syllabus 2025: Science – 30 प्रश्न

विज्ञान का पाठ्यक्रम लंबा और कठिन है लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर मध्यम है। प्रश्न अवधारणाओं की बुनियादी समझ से संबंधित हैं। इसमें 30 प्रश्न होते हैं। प्रश्न पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे अर्थात NCERT कक्षा 6 से 8 तक लेकिन कठिनाई मानक वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक हो सकता है।

a) सामग्री- 20 प्रश्न

  • भोजन के स्रोत
  • भोजन के अवयव
  • सफाई भोजन
  • दैनिक उपयोग की सामग्री

III. जीने की दुनिया

चतुर्थ। चलती चीजें लोग और विचार

वी. चीजें कैसे काम करती हैं

  • विद्युत प्रवाह और सर्किट
  • चुम्बक

VI. प्राकृतिक घटना
VII। प्राकृतिक संसाधन

b) शैक्षणिक मुद्दे- 10 प्रश्न

  • विज्ञान की प्रकृति और संरचना
  • प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य
  • विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
  • दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
  • अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
  • नवाचार
  • पाठ्य सामग्री/एड्स
  • मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/प्रभावी
  • समस्या
  • उपचारात्मक शिक्षण

 

5. CTET Syllabus Paper: Social Science/ Social Studies – 60 प्रश्न

इस विषय में इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र और शिक्षाशास्त्र शामिल हैं। यह एक लंबा विषय है। इसलिए यह उचित तैयारी की मांग करता है। प्रश्न पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे अर्थात NCERT कक्षा 6 से 8 तक लेकिन कठिनाई मानक वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक हो सकता है। इसमें 30 प्रश्न होते हैं।

a) इतिहास – 40 प्रश्न 

  • कब, कहाँ, और कैसे
  • सबसे पुराने समाज
  • पहले किसान और चरवाहे
  • पहले शहर
  • प्रारंभिक राज्य
  • नए विचार
  • पहला साम्राज्य
  • दूरस्थ भूमि के साथ संपर्क
  • राजनीतिक विकास
  • संस्कृति और विज्ञान
  • नए राजा और राज्य
  • दिल्ली के सुल्तान
  • आर्किटेक्चर
  • एक साम्राज्य का निर्माण
  • सामाजिक बदलाव
  • क्षेत्रीय संस्कृतियां
  • कंपनी पावर की स्थापना
  • ग्रामीण जीवन और समाज
  • उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
  • 1857-58 का विद्रोह
  • महिला और सुधार
  • जाति व्यवस्था को चुनौती
  • राष्ट्रवादी आंदोलन
  • आजादी के बाद का भारत

CTET Syllabus 2025 (भूगोल)

  • भूगोल एक सामाजिक अध्ययन के रूप में और एक विज्ञान के रूप में
  • ग्रह: सौरमंडल में पृथ्वी
  • ग्लोब
  • पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
  • वायु
  • पानी
  • मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन, और संचार
  • संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव
  • कृषि

c) सामाजिक और राजनीतिक जीवन

  • विविधता
  • सरकार
  • स्थानीय सरकार
  • जीविका चलाना
  • लोकतंत्र
  • राज्य सरकार
  • मीडिया को समझना
  • लिंग खोलना
  • संविधान
  • संसदीय सरकार
  • न्यायपालिका
  • सामाजिक न्याय और हाशिये पर रहने वाले

शैक्षणिक मुद्दे- 20 प्रश्न

  • सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
  • कक्षा की प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ, और प्रवचन
  • आलोचनात्मक सोच का विकास
  • पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
  • सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्या
  • स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
  • परियोजना कार्य
  • मूल्यांकन

 

CTET Paper 1 – पेपर 1 सिलेबस

प्रकृति और स्तर (Nature and Standard Of Questions Of CTET 2025 paper 1) –

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र टेस्ट के प्रश्न 6-11 वर्ष की आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षण और सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर केंद्रित होंगे। वे विविध शिक्षार्थियों की विशेषताओं, जरूरतों और मनोविज्ञान को समझने, शिक्षार्थियों के साथ बातचीत करने और सीखने के लिए अच्छे मार्गदर्शक की विशेषताओं और गुणों पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा I के प्रश्न निर्देश देने की भाषा पर दक्षता जाँचने पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा II के प्रश्न भाषा, संचार और समझने की क्षमताओं से संबंधित तत्वों पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा II, भाषा I के अलावा कोई अन्य भाषा होनी चाहिए। उम्मीदवार उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा को भाषा I और दूसरी भाषा II के रूप में चुन सकते हैं।

  • गणित और पर्यावरण अध्ययन में प्रश्न अवधारणाओं, समस्या समाधान क्षमताओं और शैक्षणिक समझ और विषयों के अनुप्रयोगों पर केंद्रित होंगे। प्रश्न एनसीईआरटी द्वारा कक्षा I-V तक के लिए निर्धारित विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न खंडों से समान अनुपात में पूछे जाएंगे।

  • पेपर I की परीक्षा में प्रश्न कक्षा I-V के लिए एनसीईआरटी द्वारा तय पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे, लेकिन उनका कठिनाई स्तर और संबद्धता माध्यमिक स्तर की हो सकती है।

विषय महत्वपूर्ण टॉपिक्स प्रश्नों की संख्या अंक
बाल विकास और अध्यापन बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल), समावेशी शिक्षा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना, सीखना और शिक्षाशास्त्र 30 30
भाषा- 1 (अनिवार्य भाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण 30 30
भाषा- 2 (अनिवार्य) भाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण 30 30
गणित संख्या प्रणाली, बीजगणित, ज्यामिति, शैक्षणिक मुद्दे 30 30
विज्ञान भोजन, सामग्री, सजीवों का संसार, , गतिशील चीज़े एवं संसार, प्राकृतिक संसाधन, शैक्षणिक मुद्दे 30 30
सामाजिक अध्ययन इतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन, शैक्षणिक मुद्दे 60 60
कुल 150 150

 

पेपर I के लिए सीटेट सिलेबस 2025: प्रायमरी: कक्षा I – V 

खंड

उपखंड

महत्वपूर्ण टॉपिक

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

(प्रश्नों की संख्या: 30)

बाल विकास: प्राथमिक विद्यालय के बच्चे (15 प्रश्न)

  • विकास की अवधारणा और इसका सीखने से संबंध

  • पियाजे, कोहलबर्ग और व्यगोत्स्की: सिद्धांत और मुख्य बातें

  • बहु-आयामी बुद्धि

  • शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।

  • भाषा और विचार

  • बाल विकास के सिद्धांत

  • सीखने के लिए आकलन और सीखी गई बातों के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और समग्र मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास

  • बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं

  • बुद्धिमत्ता के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

  • शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने, कक्षा में सीखने और समालोचनात्मक सोच को बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना

  • आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

  • सामाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहपाठी)

  • सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग की भूमिकाएं, लैंगिक-पूर्वाग्रह और शिक्षा

समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना

(5 प्रश्न)

  • विविध पृष्ठभूमि, वंचित सहित, के शिक्षार्थियों की जरूरतों को संबोधित करना

  • सीखने की कठिनाइयों से पीड़ित बच्चों, शारीरिक दोष आदि वालों की जरूरतों को पूरा करना

  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करना

सीखना और शिक्षाशास्त्र

(10 प्रश्न)

  • अनुभूति और भावनाएं

  • बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे क्यों और कैसे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में ‘असफल’ होते हैं

  • सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय

  • प्रेरणा और सीखना

  • शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ; एक समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चे

भाषा I

प्रश्नों की संख्या: 30

भाषा की समझ

(15 प्रश्न)

अपठित गद्यांशों को पढ़ना – दो गद्यांश, एक गद्य या नाटक और एक कविता, जिसमें समझ, निष्कर्ष, व्याकरण और भाषा दक्षता से जुड़े प्रश्न होंगे (गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथापरक या विवेचनात्मक हो सकता है)

भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र

(15 प्रश्न)

  • सीखना और अधिग्रहण करना

  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत

  • विचारों को मौखिक और लिखित रूप में संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर समालोचनात्मक दृष्टिकोण

  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और समस्याएँ

  • भाषा कौशल

  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और एक उपकरण के रूप में बच्चे इसका कैसे उपयोग करते हैं

  • शिक्षण- अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

  • उपचारात्मक शिक्षण

भाषा II

(प्रश्नों की संख्या: 30)

समझ

(15 प्रश्न)

  • समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता वाले प्रश्न के साथ दो अपठित गद्यांश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथापरक या वैज्ञानिक)

भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र

(15 प्रश्न)

  • सीखना और अधिग्रहण

  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

  • भाषा कौशल

  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत

  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और समस्याएँ

  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

  • उपचारात्मक शिक्षण

  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

गणित

प्रश्नों की संख्या: 30

सामग्री

(15 प्रश्न)

  • ज्यामिति

  • हमारे आसपास ठोस

  • आयतन

  • डेटा संधारण

  • वज़न

  • गुणा

  • आकार और स्थानिक समझ

  • विभाजन

  • समय

  • पैटर्न

  • मुद्रा

  • संख्याएँ

  • जोड़ना और घटाना

  • माप

शिक्षाशास्त्रीय समास्याएँ (15 प्रश्न)

  • गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीतियों को समझना

  • पाठ्यचर्या में गणित का स्थान

  • शिक्षण की समस्याएं

  • औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन

  • त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू

  • नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण

  • गणित की भाषा

  • सामुदायिक गणित

पर्यावरण अध्ययन

प्रश्नों की संख्या: 30

सामग्री

(15 प्रश्न)

  • परिवार और दोस्त: रिश्ते, काम और खेल, जानवर, पौधे

  • भोजन

  • आश्रय

  • पानी

  • यात्रा

  • चीजें जो हम बनाते और करते हैं

शैक्षणिक मुद्दे (15 प्रश्न)

  • ईवीएस की अवधारणा और दायरा

  • ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस

  • सीखने के सिद्धांत

  • सीसीई

  • गतिविधियां

  • प्रयोग/व्यावहारिक कार्य

  • अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण

  • विचार – विमर्श

  • शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री

  • समस्या

  • विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध

  • पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा

 

CTET Paper 2 – पेपर 2 सिलेबस

प्रकृति और स्तर (Nature & Standard Of Questions Of CTET 2025 Paper 2) – 

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र टेस्ट के प्रश्न 11-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षण और सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर केंद्रित होंगे। वे विविध शिक्षार्थियों की विशेषताओं, जरूरतों और मनोविज्ञान को समझने, शिक्षार्थियों के साथ बातचीत करने और सीखने के लिए एक अच्छे सूत्रधार की विशेषताओं और गुणों पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा I में प्रश्न निर्देश देने की भाषा पर दक्षता जाँचने पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा II में प्रश्न भाषा, संचार और समझने की क्षमताओं से संबंधित तत्वों पर केंद्रित होंगे।

  • भाषा II भाषा I के अलावा कोई अन्य भाषा होगी। उम्मीदवार उपलब्ध भाषा विकल्पों में से किसी एक भाषा को भाषा I और दूसरी भाषा II के रूप में चुन सकता है।

  • गणित व विज्ञान और सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान के प्रश्न अवधारणाओं, समस्या समाधान क्षमताओं और शैक्षणिक समझ और विषयों के अनुप्रयोगों पर केंद्रित होंगे। गणित और विज्ञान के पेपर में दोनों विषय से 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न एनसीईआरटी द्वारा कक्षा VI – VIII तक के लिए निर्धारित विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न खंडों से समान अनुपात में पूछे जाएंगे।

  • पेपर I की परीक्षा में प्रश्न कक्षा VI – VIII के लिए एनसीईआरटी द्वारा तय पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे, लेकिन उनका कठिनाई स्तर और संबद्धता सीनियर सेकंडरी स्तर का हो सकता है।

 

CTET Previous Year Paper – सीबीएसई सीटीईटी पुराने पेपर डायरेक्ट डाउनलोड लिंक

 

Know About The More Jobs

Latest Government Jobs

MP  Government Jobs 

Private Jobs in MP

 

MP Government & Private Job Alert Link

 

MP Jobs WhatsApp Channel

 

Total Job Alert

 

Our Websites –

mpcareer.in – Information on Government and Private Jobs

apniyojana.com – Complete information on every Government Scheme

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: